Saturday 13 June 2015

सीएम राजे ने की लखावत की प्रशंसा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने 13 जून को बूढ़ा पुष्कर के समारोह में राजस्थान धरोहर संरक्षण एवं प्रोन्नति प्राधिकरण के अध्यक्ष औंकारसिंह लखावत के कामकाज की प्रशंसा की है। राजे ने बूढ़ा पुष्कर के फीडरों का शिलान्यास भी किया। फीडर बनने के बाद बरसात का पानी बूढ़ा पुष्कर सरोवर में बड़ी मात्रा में आ सकेगा। समारोह में राजे ने कहा कि पूर्व में जब वे जून 2006 में बूढ़ा पुष्कर के जीर्णोद्वार के समय आई थी तब यहां एक छोटा सा कुण्ड था लेकिन आज लखावत के प्रयासों से यहा सुंदर और आकर्षक घाट बने हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस बार उनके कार्यकाल में बूढ़ा पुष्कर के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि लखावत ही बूढ़ा पुष्कर के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को लौटा सकते हैं। सरकार इस मामले में पूरी मदद करेगी। फीडर निर्माण के कार्य को मनरेगा योजना से भी जोड़ा जा रहा है।
इसमें कोई दो राय नहीं कि लखावत के प्रयासों से ही ऐतिहासिक बूढ़ा पुष्कर का जीर्णोद्वार हुआ है। फिलहाल बूढ़ा पुष्कर सरोवर में पानी की किल्लत है लेकिन आने वाले समय में सरोवर पानी से भरा नजर आएगा। लखावत ने विपरीत परिस्थितियों में बूढ़ा पुष्कर के जीर्णोद्धार का काम किया है। सीएम राजे के दौरे से पहले भी जब ग्रामीणों ने विरोध किया तो लखावत ने ही समझाइश कर विरोध को शांत करवाया। कानस ग्राम पंचायत की जो सरपंच संजू रावत पूर्व में विरोध कर रही थी उन्होंने ही 13 जून को समारोह में सीएम राजे को राजस्थानी परम्परा के अनुरुप चुनरी भी ओढ़ाई। लखावत के राजनैतिक प्रतिद्वंदी भी मानते हैं कि लखावत चुनौती वाले कार्य ही करते है। पूर्व में लखावत जब अजमेर नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष थे तब अन्तिम हिन्दू सम्राट पृथ्वीराज चौहान का स्मारक तारागढ़ की तलहटी पर बनवाया। हालांकि इस स्मारक का भी विरोध हुआ था लेकिन यह लखावत की ही जिद थी कि स्मारक का काम हर हाल में पूरा करवाया जाए और आज यह स्मारक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित हो चुका है।
मंत्रियों और नेताओं को किया एकजुट
13 जून के बूढ़ा पुष्कर के समारोह में लखावत ने जिले भर के मंत्रियों और भाजपा नेताओं को एकजुट किया। अजमेर में भाजपा नेताओं के बीच जो आपसी खींचतान है उसकी वजह से किसी भी समारोह में नेता एक साथ उपस्थित नहीं होते है, लेकिन 13 जून के समारोह में लखावत ने क्षेत्रीय सांसद और केन्द्रीय जल संसाधन राज्यमंत्री सांवरलाल जाट से लेकर जिले के दोनों मंत्रियों और सभी भाजपा विधायकों को मंच पर बैठा दिया। इतना ही नहीं देहात भाजपा के जिलाध्यक्ष भगवती प्रसाद सारस्वत से लेकर भाजपा नेता भंवरसिंह पलाड़ा,  सुरेन्द्र सिंह शेखावत आदि को भी सम्मान दिलवाया। राज्य सरकार और जिला प्रशासन के तमाम अधिकारियों को भी समारोह में उपस्थित रखा। पुष्कर के विधायक और नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक का भी सम्मान करवाने में लखावत ने कोई कसर नहीं छोड़ी। इसलिए भी सीएम राजे का पूरा कार्यक्रम भव्य तरीके से संपन्न हुआ। इस मौके पर लखावत ने प्रमुख साधु संतों को एकत्रित कर राजे को आशीर्वाद भी दिलवाया।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment