Sunday 21 June 2015

मोदी के योग में भाजपा के सदस्यता अभियान की पोल खोली

पीएम नरेन्द्र मोदी की पहल पर 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अजमेर के पटेल मैदान पर जो समारोह हुआ उसमें भाजपा के सदस्यता अभियान की पोल खुल गई है। चूंकि समारोह केन्द्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों के सहयोग से हुआ इसलिए यह उम्मीद थी कि कम से कम भाजपा के कार्यकर्ता तो समारोह में उपस्थित रहेंगे ही। भाजपा ने अजमेर शहर में करीब एक लाख सदस्य बनाने का दावा किया है लेकिन 21 जून को पटेल मैदान पर सब कुछ मिलाकर चार हजार लोग उपस्थित थे। इतनी कम संख्या बताती है कि एक लाख सदस्य बनाने का दावा सही नहीं है। यह माना कि भाजपा ने योग के इस कार्यक्रम में कार्यकर्ताओं से अनिवार्य रूप से भाग लेने की अपील नहीं की थी, लेकिन समारोह में अधिक से अधिक लोग भाग ले। उसके लिए भाजपा और उससे जुड़े संगठनों ने जन जागरण भी किया इसलिए भाजपा के कार्यकर्ता को तो समारोह में भाग लेना ही चाहिए था। वैसे भी जब दिल्ली के समारोह में पीएम नरेन्द्र मोदी और जयपुर के समारोह में सीएम वसुंधरा राजे योग कर रही थी तो अजमेर में भी कार्यकर्ताओं को उपस्थित रहना चाहिए था। ऐसा नहीं कि समारोह में भाग लेने के लिए इंतजाम न किए गए हो। जिला परिवहन अधिकारी टहलयानी ने भाजपा के मंत्रियों के इशारे पर ही शहर के दूरदराज के क्षेत्रों में 45 बसें खड़ी की ताकि  लोगों के साथ-साथ भाजपा के कार्यकर्ता भी पटेल मैदान आ सके। इसके अतिरिक्त जिला प्रशासन ने भी आदेश जारी कर सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों की उपस्थिति को अनिवार्य किया।  लायन्स क्लब, ब्रह्माकुमारी जैसे स्वयंसेवी संगठनों के कार्यकर्ताओं ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। इतना सब कुछ करने के बाद भी पटेल मैदान पर चार हजार से ज्यादा लोग नहीं जुटे। सवाल उठता है कि भाजपा कार्यकर्ताओं को अपनी उपस्थिति दर्ज नहीं करवानी चाहिए थी? समारोह में भाजपा के जो बड़े नेता उपस्थित हुए उनमें से अधिकांश वे थे जो अगस्त में होने वाले नगर निगम के चुनाव में मेयर बनना चाहते है। छह बार के सांसद रासासिंह रावत भी अजमेर का मेयर बनने का ख्वाब देख रहे है। इसके साथ ही सुरेन्द्र सिंह शेखावत, धर्मेन्द्र गहलोत, नीरज जैन, धर्मेश जैन, अरविंद यादव जैसे नेता भी योग करते देखे गए।
मंत्रियों के बाद आई कलेक्टर :
समारोह में जिला कलेक्टर आरूषी मलिक ने अपनी उपस्थिति मंत्रियों के बाद दर्ज करवाई। कलेक्टर के आने से पहले ही प्रभारी मंत्री वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल, संभागीय आयुक्त धर्मेन्द्र भटनागर मंच पर आकर बैठ गए। समारोह शुरू होते-होते ही कलेक्टर भी आ गए। जिला प्रमुख वंदना नोगिया तो सबसे पीछे रही। योग का कार्यक्रम शुरू हो जाने के 15 मिनट बाद नोगिया आ पाई। समारोह में आर्यविद्वान और योग शिक्षक डॉ. मोक्षराज ने अपनी प्रभावी उपस्थिति दर्ज करवाई। समारोह में बाबा रामदेव की पतंजलि पीठ से जुड़े  कार्यकर्ता ने योग से संबंधित साहित्य का भी वितरण किया।
पीएम-सीएम जमीन पर, देवनानी-भदेल मंच पर :
21 जून को पीएम नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में और सीएम वसुंधरा राजे ने जयपुर में आम लोगों के साथ जमीन पर बैठकर योग किया वहीं अजमेर में प्रदेश के मंत्री वासुदेव देवनानी व अनिता भदेल ने मंच पर बैठकर योग किया। मंत्रियों के साथ डीसी धर्मेन्द्र भटनागर, कलेक्टर आरूषी मलिक, जिला प्रमुख वंदना नोगिया भी मंच पर रही। जब पीएम,सीएम आम लोगों के साथ जमीन पर योग कर सकते है तो देवनानी और भदेल क्यों नहीं।

अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर के आदर्शनगर के सोसायटी पार्क में एक माह का नि:शुल्क योग शिविर लगाया गया। जयपुर के योग साधना आश्रम की ओर से आयोजित इस शिविर में बड़ी संख्या में महिला-पुरुषों ने भाग लिया। 21 जून को समापन के अवसर पर नियमित शिविरार्थियों ने बताया कि इस एक माह में योग की वजह से कौन-कौन से रोग दूर हुए हैं वहीं दिनेश जोशी और पूजा मुखर्जी ने योग की क्रियाओं का प्रदर्शन किया। योग शिक्षक नितेन्द्र उपाध्याय और हेमलता मिश्रा ने अपने अनुभवों की जानकारी दी। सोसायटी के बाबूलाल अग्रवाल,  अशोक शर्मा, ललित जैन, पवनेश गौड आदि ने कहा कि अब भले ही नि:शुल्क शिविर समाप्त हो गया हो लेकिन सोसायटी के पार्क में योग शिविर जारी रहेगा। इसके लिए सोसायटी अपने स्तर पर प्रबंध करेगी। समापन समारोह में डॉ.संजय शर्मा व डॉ.रमेश गुप्ता ने लोगों के स्वास्थ्य की जांच भी की। शिविर के संयोजक गिरीश बासानी ने जयपुर के योग साधना आश्रम की संचालिका योगिनी डॉ.पुष्पलता गर्ग का आभार जताया। अत: में क्षेत्रीय पार्षद सुरेश भडाना ने शिविरार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किए।
(एस.पी. मित्तल) M-09829071511

No comments:

Post a Comment