Wednesday 3 December 2014

विमंदित बच्चों ने दिखाया साहस

विमंदित बच्चों ने दिखाया साहस
विश्व विकलांग दिवस पर हुए अनेक कार्यकम
अजमेर। विश्व विकलांग दिवस पर बुधवार को अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गए। इस अवसर पर विमंदित बच्चों ने भी रैली निकाल कर अपने साहस का परिचय दिया।
बुधवार को सूचना केन्द्र के बाहर विशेष योग्यजन बच्चों की रैली को स्कूली शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर देवनानी ने कहा कि विमंदित बच्चों को किसी की दया की आवश्यकता नहीं है। ऐसे बच्चे अपने साहस के बल पर आगे बढ़ रहे हैं। सरकार भी ऐसे बच्चों को हर संभव मदद करती है। सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत देवनानी ने माला पहनाई। इस अवसर पर अभियान के प्रभारी महावीर सिंह जिला शिक्षा अधिकारी दीपक जौहरी आदि उपस्थित थे। बच्चों की यह रैली सूचना केन्द्र चौराहे से रवाना होकर कलेक्ट्रेट चौराहा, इंडिया मोटर चौराहा होते हुए वापस सूचना केन्द्र पहुंची।
चौपाटी पर बनाई शृंखला: राजस्थान महिला कल्याण मंडल द्वारा संचालित मीन मनोविकास मंदिर चाचियावास के विमंदित बच्चों ने आनासागर स्थित चौपाटी पर शृंखला बनाकर अपना साहस दिखाया। शृंखला में विमंदित बच्चे अपने हाथों में तखतियां लिए हुए थे, जिस पर आत्मविश्वास से भरे नारे लिखे थे। शृंखला को रोटरी क्लब के ललित सोगानी, कमल शर्मा, जी.के.शर्मा,अनिल धारीवाल, भागवत जैन, सोमरत्न आर्य, अजय विक्रम सिंह, आर.के.नाहर, राकेश कुमार कौशिक, श्रीमती पदमा चौहान आदि ने हरी झंडी दिखा शुभा कामना दे कर रवाना किया। यह शृंखला सावित्री चौराहे से होते हुए कलेक्ट्रेट पहुंची। संस्था की मुख्य कार्यकारी श्रीमती क्षमा आर.कौशिक के नेतृत्व में अतिरिक्त कलेक्टर बंशीलाल मीणा को एक ज्ञापन दिया गया। इस ज्ञापन में कहा गया कि जब अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है, तब विमंदित बच्चों की सुविधाओं का भी ध्यान रखा जाए।
मंत्री ने गोद में उठाया विमंदित बच्चों को: स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी बुधवार को उस समय भावुक हो गए, जब सूचना केन्द्र के बाहर विशेष योग्यजन बच्चों की रैली को हरी झंडी दिखाने पहुंचे। रैली को हरी झंडी दिखाने से पहले जब विमंदित बच्चों को देवनानी ने देखा तो उउनके प्रति प्यार जताने में कोई कसर नहीं छोड़ी। देवनानी बच्चों से मिलते-मिलते इतने भावुक हो गए कि उन्होंने पहले एक बच्चे को गोद में उठाया और जब दूसरा बच्चा उनकी ओर देख रहा था, तो उन्होंने दूसरे हाथ मे एक ओर बच्चे को गोद में ले लिया। विमंदित बच्चों को इस बात का कोई ख्याल नहीं था कि वे मंत्री की गोद में हैं, लेकिन देवनानी ने अपने आम को गौरांवित महसूस किया। देवनानी के इस भावपूर्ण व्यवहार की विमंदित बच्चों के अभिभावकों, सरकार के संचालकों और उपस्थित लोगों ने प्रशंसा की। -(एस.पी.मित्तल)(spmittal.blogspot.in)

No comments:

Post a Comment