Thursday 10 December 2015

सलमान यदि बरी नहीं होते तो असहिष्णुता हो जाती।


काले हिरण के शिकार के मामले में भी फंसे हैं सलमान।
अच्छा हुआ 10 दिसम्बर को हिट एंड रन के मुकदमे में फिल्म अभिनेता सलमान खान को बॉम्बे हाईकोर्ट ने बरी कर दिया। यदि सलमान बरी नहीं होते तो कुछ लोग देश में असहिष्णुता का आरोप लगा देते। भले ही हाईकोर्ट का फैसला हो, लेकिन राजनीतिक नजरिए से केन्द्र की नरेन्द्र मोदी और महाराष्ट्र की देवेन्द्र फडऩवीस की सरकार को तो कटघरे में खड़ा ही किया जा सकता था। जब नेशनल हेराल्ड के मामले में दिल्ली मेट्रोपोलियन अदालत के निर्णय पर भी संसद को ठप किया जा सकता है, तब सलमान को सजा हो जाने पर असहिष्णुता हो ही जाती। सलमान को मुम्बई की सेशन कोर्ट ने हिट एंड रन केस में पांच वर्ष की सजा सुनाई थी। लेकिन 10 दिसम्बर को बॉम्बे हाईकोर्ट ने सेशन कोर्ट के फैसले को पलट दिया और सलमान को बाइज्जत बरी कर दिया। सेशन कोर्ट ने जिन सबूतों को आधार मानकर सजा सुनाई थी, उन सबूतों को हाईकोर्ट ने सही नहीं माना। सलमान को सेशन कोर्ट ने तब सजा सुनाई थी, जब महाराष्ट्र में कांग्रेस और एनसीपी तथा केन्द्र में कांग्रेस की सरकार थी और आज जब महाराष्ट्र में और केन्द्र में भाजपा की सरकार है, तो सलमान खान बाइज्जत बरी हो गए हैं। फिल्मी दुनिया में शाहरुख खान, आमीर खान और सलमान खान के चर्चे आम हंै। शाहरुख और आमीर देश में असहिष्णुता का मामला पहले ही उठा चुके हैं। इस मामले में सलमान खान अब तक खामोश रहे हैं। सलमान खान की खामोशी कब तक रहती है, यह तो आने वाला समय ही बताएगा, लेकिन देखना यह है कि क्या बॉम्बे हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ महाराष्ट्र सरकार सुप्रीम कोर्ट में अपील करती है या नहीं। 
अभी भी फंसे हैं सलमान:
हिट एंड रन केस में तो सलमान बरी हो गए, लेकिन राजस्थान के जोधपुर में चल रहे काले हिरण के शिकार के मामले में सलमान अभी भी फंसे हुए हैं। सलमान को जोधपुर की जिला अदालत ने एक वर्ष की सजा सुना रखी है। इस सजा के खिलाफ सलमान ने जोधपुर में ही राजस्थान हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। सलमान के प्रशंसकों को उम्मीद है कि प्रकार सलमान बॉम्बे हाईकोर्ट से बरी हुए हैं,उसी प्रकार राजस्थान हाईकोर्ट में भी बरी हो जाएंगे। महाराष्ट्र की तरह राजस्थान में भी इस समय भाजपा की सरकार है।
आसाराम की गंभीर प्रतिक्रिया:
सलमान को बरी किए जाने पर जोधपुर की सेंट्रल जेल में बंद कथावाचक संत आसाराम बापू ने गंभीर प्रतिक्रिया व्यक्त की है। 10 दिसम्बर को जब आसाराम अदालत में उपस्थित हुए तो उन्होंने कहा कि सलमान खान ने तो सरेआम 6 लोगों को अपनी कार से कुलचकर मार डाला था। लेकिन मैंने तो कीड़ी तक नहीं मारी। मैं आज भी जेल में हंू और सलमान बाइज्जत बरी हो गया है। 

(एस.पी. मित्तल)
(spmittal.blogspot.inM-09829071511

No comments:

Post a Comment