Wednesday 12 April 2017

#2449
रैली मार्ग पर बनेंगे स्वागत द्वार। पुरी पीठ के शंकराचार्य निश्चलानंदजी महाराज का अजमेर दौरा।
====================== 
उड़ीसा स्थित पुरी पीठ के शंकराचार्य जगतगुरु स्वामी निश्चलानंदजी महाराज तीन दिवसीय धार्मिक यात्रा पर अजमेर आ रहे हैं। तय कार्यक्रम के मुताबिक 14 अप्रैल को रात्रि 10 बजे शंकराचार्यजी का दल चेतक एक्सप्रेस ट्रेन से अजमेर पहुंचेगा। पुष्कर प्रवास के बाद 15 अप्रैल को सायं 4 बजे शंकराचार्यजी नोसर घाटी पर पहुंचेंगे। नौसर घाटी से सागर विहार कॉलोनी तक के मार्ग में वाहन रैली निकाली जाएगी। शंकराचार्यजी की वाहन रैली का रीजनल कॉलेज चौराहा, मित्तल अस्पताल, सिने वल्र्ड सिनेमा, बी.के. कौल नगर, फॉयसागर रोड का टेलीफोन एक्सचेंज, हंस पैरेडाइज, विनायक ज्वैलर्स, पुलिस चौकी, ऋषि घाटी, महावीर सर्किल, बजरंग गढ़ चौराहा, आनासागर चौपाटी आदि पर स्वागत द्वार बनाकर शानदार स्वागत किया जाएगा। इस क्षेत्र के पार्षद ज्ञान सारस्वत, चन्द्रेश सांखला, धर्मेन्द्र शर्मा, पवन ढिल्लीवाल आदि ने बताया कि रैली मार्ग पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु भी उपस्थित रहेंगे। पार्षद राजेन्द्र सिंह पंवार ने बताया कि शंकराचार्यजी के स्वागत के लिए भगवा पताकाएं लगाई जा रही है। 16 अप्रेल की शाम को 5 बजे पुष्कर रोड स्थित लालगढिय़ा समारोह स्थल पर होने वाली धर्मसभा के लिए घर-घर पीले चावल बांटे जा रहे हैं। पंवार ने बताया कि शंकराचार्यजी के प्रवचन सुनने और दर्शन करने के लिए लोगों में भारी उत्साह है। पार्षद महेन्द्र जैन मित्तल ने बताया कि धर्मसभा में आने वाले सभी श्रद्धालुओं को लायन्स क्लब अजमेर उमंग की ओर से प्रसाद का वितरण किया जाएगा। इसके लिए क्लब से जुड़े कार्यकर्ता मुस्तैद रहेंगे। 
शंकराचार्यजी के कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए 12 अप्रेल को अग्रवाल समाज, माहेश्वरी समाज, खण्डेलवाल समाज आदि की बैठकें हुई। इन बैठकों में धर्मसभा में लोगों की अधिक से अधिक उपस्थिति पर जोर दिया गया। सभी समाजों के प्रतिनिधियों ने कहा कि यह अजमेर का सौभाग्य है कि पुरी पीठ के शंकराचार्यजी तीन दिवसीय यात्रा पर आ रहे हैं। सनातन संस्कृति में शंकराचार्यजी के दर्शन मात्र से ही मनुष्य की समस्याओं का समाधान हो जाता है। यही वजह है कि धर्मप्रेमियों में शंकराचार्यजी के दर्शन को लेकर उत्सुकता बनी हुई है। शंकराचार्य समिति की सदस्य श्रीमती वनिता जैमन ने बताया कि धर्मसभा में महिलाओं की उपस्थिति अधिक रहेगी। 
अखिल भारतीय खंडेलवाल समाज के अध्यक्ष कालीचरण दास खंडेलवाल ने बताया कि शंकराचार्यजी के दर्शन के लिए समाज के राष्ट्रीय पदाधिकारी भी अजमेर पहुंच रहे हैं। वैश्य महासभा के मनेाज मित्तल ने कहा कि महासभा से जुड़े प्रतिनिधि भी शंकराचार्यजी का स्वागत करेंगे। 16 अप्रैल को प्रात: 11 बजे वैशाली नगर, सागर विहार कॉलोनी स्थित शिव मंदिर परिसर में शंकराचार्यजी धर्मप्रेमियों के सवालों के जवाब देंगे। 17 अप्रेल को 11 बजे शंकराचार्यजी पुष्कर बाईपास स्थित भगवंत यूनिवर्सिटी के परिसर में युवा समागन को संबोधित करेंगे। स्वागत समिति के संयोजक सुनील दत्त जैन ने शहरवासियों को शंकराचार्यजी के सभी कार्यक्रमों में भाग लेने की अपील की है। 
पुष्कर में भी उत्साह :
पुष्कर नगर पालिका के अध्यक्ष कमल पाठक ने बताया कि शंकराचार्यजी की धार्मिक यात्रा को लेकर पुष्कर में भी जबरदस्त उत्साह है। तय कार्यक्रम के अनुसार शंकराचार्यजी 14 अप्रेल का रात्रि विश्राम पाठक के निवास पर ही करेंगे और अगले दिन ब्रह्म चौक में विशाल धार्मिक सभा को सम्बोधित करेंगे। 
शंकचराचार्य के अजमेर प्रवास की और अधिक जानकारी सुभाष काबरा-9829071696, नितिन शर्मा-9828032600,उमेश गर्ग-9829793704, ज्ञान सारस्वत-8058796562, धर्मेन्द्र दुबे-9928144447, राजेन्द्र सिंह पंवार-9828526976 से ली जा सकती है। 
(एस.पी.मित्तल) (12-04-17)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
M: 07976-58-5247, 09462-20-0121 (सिर्फ वाट्सअप के लिए)

No comments:

Post a Comment