Sunday 19 July 2015

भाजपा दावेदार को तीन नाम भी बताने होंगे


(spmittal.blogspot.in)

अगले माह होने वाले नगर निगम के चुनाव में जो कार्यकर्ता पार्षद के लिए दावेदारी जता रहा है, उसे अपनी दावेदारी के साथ-साथ तीन और दावेदारों के नाम बताने होंगे। पार्टी के इस निर्णय से कार्यकर्ताओं में असमंजस की स्थिति है।
रविवार से पार्षद चुनाव के लिए भाजपा में आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। भाजपा के प्रचार संयोजक अनीष मोयल ने बताया कि आवेदन फार्म मंडल अध्यक्षों और शहर अध्यक्ष अरविंद यादव के पास उपलब्ध हैं। दावेदारों को फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां विस्तार के साथ देनी है। दावेदार अपने आवेदन 26 जुलाई तक जमा करवा सकेंगे। इस आवेदन में ही कहा गया है कि नाम के अलावा, वरीयता क्रम से तीन दावेदारों के नाम भी लिखे जाएंगे। यानि कार्यकर्ता को अपने नाम के साथ-साथ अपने तीन प्रतिद्वंदियों के नाम भी लिखने होंगे। ऐसा हर आवेदक को करना है। पार्टी ऐसा इसलिए करवा रही है ताकि टिकिट न मिलने पर कोई कार्यकर्ता यह नहीं कह सके कि मुझसे पूछे बिना अन्य को टिकिट दे दिया गया। पार्टी की इस शर्त से दावेदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। आवेदकों से उनके अपराधिक रिकॉर्ड के बारे में भी जानकारी मांगी हुई है। आवेदक से यह भी लिखवाया गया है कि अधिकृत प्रत्याशी का चुनाव में विरोध नहीं किया जाएगा।
कांग्रेस में अध्यक्ष के नाम आवेदन :
भाजपा में जहां शहर जिला संगठन आवेदन मांगे गए हैं, वहीं कांग्रेस में शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह रलावता के नाम से आवेदन मांगे जा रहे है। आवेदन फार्म पर ही रलावता का नाम लिखा गया है। यूं तो प्रदेश भर में 129 स्थानीय निकाय में चुनाव हो रहे है, लेकिन अजमेर एक मात्र ऐसा शहर है, जहां आवेदकों को यह भी शपथ पत्र देना होगा कि कांग्रेस का टिकिट नहीं मिलने पर बागी के रूप में चुनाव नहीं लड़ंूगा। हालांकि वैधानिक दृष्टि से इस शपथ पत्र के कोई मायने नहीं है, क्योंकि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में देश के हर पात्र नागरिक को चुनाव लडऩे का अधिकार है, लेकिन माना जा रहा है कि कांग्रेस में बगावत की आशंका को ध्यान में रखते हुए ही पहले से ही शपथपत्र लिया जा रहा है। शपथपत्र देने के बाद भी कांग्रेस के अनेक दावेदारों ने मौखिक कहा है कि यदि पार्टी ने उम्मीदवार नहीं बनाया तो वे निर्दलीय ही पार्षद का चुनाव लड़ेंगे।
(एस.पी. मित्तल)M-09829071511

No comments:

Post a Comment