Sunday 26 July 2015

कोर्ट पर हमला कर क्या सलमान


(spmittal.blogspot.in)

खान खुद को बचाने की कोशिश कर रहे हैं
सवाल यह नहीं है कि फिल्म स्टार सलमान खान ने मुम्बई बम धमाकों के आरोपी याकूब मेनन को फांसी दिए जाने का विरोध किया है। सवाल यह है कि आखिर सलमान ने किस मकसद से देश की न्यायिक व्यवस्था पर हमला किया है। सब जानते हैं कि सलमान इस समय दो मुकदमों में जमानत की वजह से जेल से बाहर हैं। एक मुम्बई का हिट एंड रन केस और दूसरा राजस्थान के जोधपुर का बहुचर्चित काला हिरण केस। दोनों ही मामलों में नीचली अदालतों से सलमान को सजा हो चुकी है, लेकिन हाईकोर्ट से जमानत की वजह से सलमान जेल से बाहर हैं। सलमान ने 25 जुलाई की रात को जो ट्वीट किया, उसमें कहा कि मुम्बई बम धमाकों के लिए याकूब मेनन जिम्मेदार नहीं है। बल्कि उसका भाई टाइगर मेनन है। इसलिए याकूब के बजाए टाइगर को फांसी दी जाए। इतना ही नहीं सलमान ने यह भी कहा कि याकूब को फांसी देने का मतलब इंसानियत को फांसी देना है। सलमान के इस कथन से यह जाहिर होता है कि याकूब मेनन को निचली अदालत से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक ने जो फांसी का आदेश दिया है, वह गलत है। क्या सलमान का यह कथन जोधपुर और मुम्बई हाईकोट का प्रभावित वाला नहीं है। सलमान ने इन दोनों हाईकोर्टो में भी यही कहा है कि निचली अदालतों का फैसला दोषपूर्ण है। इधर मुम्बई में हिट एंड रन केस में सलमान ने कार चलाने से ही इंकार किया तो उधर जोधपुर में कहा मैंने काले हिरण की हत्या की ही नहीं। याकूब मेनन निर्दोष है। यह बात कहकर सलमान ने जता दिया है कि देश की अदालतें सही फैसला नहीं करती हैं। सवाल उठता है कि जो सलमान खुद दो-दो  हाईकोर्टों में जमानत पर हो, उसे क्या याकूब मेनन को निर्दोष कहने का हक है। आज सलमान को मेनन के परिवार की चिंता सता रही है, लेकिन जब 1993 में 257 लोगों की हत्या की गई, तब सलमान के मन में मृतकों के परिवारों की पीड़ा को लेकर चिंता क्यों नहीं हुई। आज भी उन परिवारों की पीड़ा को समझने की कोशिश सलमान को करनी चाहिए। मुम्बई बम धमाको में सरकारी वकील रहे उज्ज्वल निकम ने ठीक कहा है कि यदि सलमान ने अपने ट्वीट पर माफी नहीं मांगी तो उनके विरुद्ध कानूनी कार्यवाही की जाएगी। क्या ऐसा है बजरंगी भाईजान
सलमान की हाल ही में प्रदर्शित बजरंगी भाईजान फिल्म ने कोई 300 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया। इस फिल्म ने यह कमाई इसी देश में की है। एक ओर बजरंग बली के आशीर्वाद से सलमान की फिल्म 300 करोड़ रुपए कमाती है, तो दूसरी ओर वहीं सलमान उन तत्वों की मदद करते हैं, जिन पर देश की एकता और अखंडता को तोडऩे का आरोप है। याकूब मेनन पर ट्वीट से सलमान का दोहरा चरित्र सामने आया है।
आखिर पलट गए सलमान
ऐसा प्रतीत होता है कि सलमान ने 25 जुलाई की देर रात जब एक साथ 14 ट्वीट किए, तब वे सामान्य स्थिति में नहीं थे। इसलिए याकूब को निर्दोष बताते हुए उसके भाई टाइगर मेनन को बिल्ली तक कहा। सलमान क्या टाइप कर रहे हैं, इसका आभास उन्हें खुद भी नहीं रहा। इसलिए 26 जुलाई की शाम को जब रात वाले ट्वीट वापस लिए तो सलमान ने कहा कि गलत फहली हो गई थी। हालांकि अब सलमान ने ट्वीट वापस ले लिए हैं, लेकिन विवाद अभी खत्म होने वाला नहीं है, क्योंकि सलमान ने कहा है कि वे अपने पिता सलीम खान के कहने पर ट्वीट वापस ले रहे हैं। यानि पिता नहीं कहते तो सलमान अपने पूर्व कथन पर कायम रहते। जाहिर है कि अभी भी सलमान को देश की न्याय व्यवस्था पर भरोसा नहीं है।
(एस.पी. मित्तल)M-09829071511

No comments:

Post a Comment