Tuesday 29 December 2020

कांग्रेस में युवाओं और वफादारों को आगे बढ़ाने का काम शुरू। दिल्ली में कांग्रेस मुख्यालय पर करवाई राजस्थान प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष डोटासरा की प्रेस कॉन्फ्रेंस।संभाग स्तर पर रायशुमारी के बाद घोषित होगी राजस्थान कांग्रेस की कार्यकारिणी।नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की एंजीयोप्लास्टि।चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को पूर्ण विश्राम की सलाह।कांग्रेस नेत्री अर्चना शर्मा ने संगठन के कार्यो से अवकाश मांगा।

कांग्रेस संगठन को सक्रिय बनाने के लिए भले ही कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने अंतरिम अध्यक्ष श्रीमती सोनिया गांधी को पत्र लिखा हो, लेकिन अब कांग्रेस में युवाओं और वफादारों को आगे लाने का काम शुरू हो गया है। इसी मकसद से 29 दिसम्बर को दिल्ली स्थित कांग्रेस के राष्ट्रीय मुख्यालय पर राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा की प्रेस कॉन्फ़्रेंस करवाई गई। इस कॉन्फ़्रेंस में कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और गांधी परिवार के वफादार राजीव शुक्ला भी उपस्थित रहे। कहा जा रहा है कि डोटासरा की तरह ही वफादार और युवा नेताओं को दिल्ली बुलाकर प्रेस कॉन्फ़्रेंस करवाई जाएगी। जानकारों की माने तो बुजुर्ग और गांधी परिवार की कार्यशैली पर आपत्ति करने वाले नेताओं परे धकेलते हुए नए चेहरों को सामने लाया जा रहा है। सब जानते हैं कि डोटासरा 6 माह पहले राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष बने हैं। डोटासरा ने गांधी परिवार के प्रति वफादारी दिखाते हुए सीधे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला बोला। डोटासरा ने दिल्ली के बाहर चल रहे किसान आंदोलन के लिए मोदी को जिम्मेदार ठहराया। डोटासरा ने एनडीए सरकार से समर्थन वापस लेने के लिए आरएलपी के एक मात्र सांसद हनुमान बेनीवाल की भी प्रशंसा की। बेनीवाल राजस्थान के नागौर से ही सांसद हैं।
प्रदेश कार्यकारिणी की घोषणा अभी नहीं:
कांग्रेस मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद प्रादेशिक न्यूज चैनलों से संवाद करते हुए डोटासरा ने कहा कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पदाधिकारियों की घोषणा अभी नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि 31 दिसम्बर तक पदाधिकारियों के नाम प्रदेश प्रभारी राष्ट्रीय महासचिव अजय माकन को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इन दिनों अजय माकन संभाग स्तर पर कार्यकर्ताओं के साथ संवाद कर रहे हैं। अजमेर और जयपुर संभाग का संवाद पहले हो चुका था और अब दो दिन पहले कोटा संभाग का संवाद हुआ है। शेष संभागों के कार्यकर्ताओं से संवाद के बाद ही प्रदेश कार्यसमिति की घोषणा की जाएगी। डोटासरा ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस के कार्यकर्ता एक जुट हैं। कांग्रेस के स्थापना दिवस के प्रदेश भर में तिरंगा यात्रा निकाली गई, तो अब जिला स्तर पर किसान संवाद कार्यक्रम हो रहे हैं।
धारीवाल की एंजीयोप्लास्टिक:
अशोक गहलोत मंत्रिमंडल के सबसे वरिष्ठ सदस्य और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल की जयपुर के इटर्नल अस्पताल में एंजीयोप्लास्टि की गई है। धारीवाल अस्पताल में रूटीन चैकअप करवाने गए थे कि तभी पता चला कि ब्लॉकेज हैं। हार्ट की गति को देखते हुए तत्काल एंजीयोप्लास्टि की गई। मुख्यमंत्री गहलोत ने फोन पर धारीवाल के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली है।
रघु को पूर्ण विश्राम की सलाह:
प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को चिकित्सकों ने पूर्ण विश्राम की सलाह दी है। 28 दिसम्बर को अचानक तबीयत खराब होने के बाद रघु को जयपुर के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। चिकित्सकों ने देर रात को रघु को छुट्टी तो दे दी, लेकिन घर पर पूर्ण विश्राम की सलाह दी है। रघु को सलाह दी गई है कि फिलहाल कुछ दिनों के लिए किसी से भी मुलाकात नहीं की जाए। यहां उल्लेखनीय है कि रघु शर्मा गत माह कोरोना वायरस से संक्रमित भी हो गए थे।
अवकाश मांगा:
राजस्थान कांग्रेस की प्रमुख प्रवक्ता श्रीमती अर्चना शर्मा ने संगठन के कार्यों से अवकाश मांगा है। श्रीमती शर्मा का कहना है कि वे पिछले 21 वर्षों से संगठन के कार्यों में सक्रिय हैं। लेकिन अब अपने विधानसभा क्षेत्र पर ध्यान केन्द्रित करना चाहती हैं। श्रीमती शर्मा ने गत विधानसभा का चुनाव जयपुर के शहरी क्षेत्र से लड़ा था। सचिन पायलट के प्रदेश अध्यक्ष रहते हुए अर्चना शर्मा की संगठन में सक्रिय भूमिका देखी गई। 
S.P.MITTAL BLOGGER (29-12-2020)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9509707595
To Contact- 9829071511  

No comments:

Post a Comment