Sunday 13 December 2020

कोरोना काल में हार्ट और कैंसर के रोगी इलाज को नहीं टाले। यह लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है।अजमेर के मित्तल अस्पताल में लगे नि:शुल्क चिकित्सा शिविर में डॉ. जितिन यादव और डॉ. विवेक रावत ने कहा।सरकार की विभिन्न योजनाओं में हो रहा है नि:शुल्क इलाज-निदेशक मनोज मित्तल।

13 दिसम्बर को कोरोना काल की विपरीत परिस्थितियों में अजमेर के पुष्कर रोड स्थित मित्तल अस्पताल एंड रिसर्च सेंटर में हार्ट और कैंसर रोग को लेकर नि:शुल्क चिकित्सा एवं परामर्श शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर में अजमेर सहित नागौर और भीलवाड़ा जिले के रोगियों ने भी भाग लिया। शिविर में सुप्रसिद्ध हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. विवेक रावत एवं कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ. जितिन यादव ने अपनी सेवाएं दी। आए हुए सभी रोगियों  के स्वास्थ्य की जांच कर उचित परामर्श दिया। इस अवसर पर इन दोनों विशेषज्ञों ने कहा कि हार्ट और कैंसर का रोग जानलेवा भी साबित हो सकता है। उन्होंने मना की कोरोना संक्रमण की वजह से सरकार और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज को लेकर परेशानी हो रही है। वरिष्ठ नागरिकों को तो घरों से बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है। ऐसे में रोगियों का अस्पताल पहुंचना मुश्किल हो रहा है। डॉ. रावत और डॉ. यादव ने कहा कि जो लोग पहले से हार्ट और कैंसर रोग से पीडि़त है, उन्हें कोरोना काल में इलाज को नहीं टालना चाहिए। ऐसी लापरवाही जानलेवा साबित हो सकती है। उन्होंने कहा कि आम तौर पर नियमित चिकित्सक अपने रोगियों का पूरा ख्याल रख रहे है, जो रोगी अस्पताल नहीं आ सकते हैं, उन्हें मोबाइल पर घर पर ही इलाज की सलाह दी जा रही है। रोगियों को अपने चिकित्सकों से लगातार सम्पर्क में रहना चाहिए। दोनों विशेषज्ञों ने बताया कि किन कारणों से हार्ट और कैंसर का रोग होता है। साथ ही यह भी बताया कि इन रोगों से कैसे बचा जा सकता है।
योजनाओं में नि:शुल्क इलाज:
शिविर में अस्पताल के निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल अस्पताल में कैंसर एवं हार्ट, यूरोलॉजी, न्यूरोसर्जरी, गुर्दा रोग, गैस्ट्रोएण्लॉजी प्लास्टिक सर्जरी आदि के अनुभवी चिकित्सकों की टीम है। जांच एवं ऑपरेशन की सभी सुविधाएं उपलब्ध है। मित्तल अस्पताल में केन्द्र व राज्य सरकार की आयुषमान भारत, महात्मा गांधी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ साथ निजी क्षेत्र की स्वास्थ्य योजनाओं में नि:शुल्क इलाज किया जाता है। मित्तल अस्पताल केन्द्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारियों के साथ साथ रेल कर्मचारियों के इलाज के लिए भी अधिकृत है। सेवानिवृत्त कर्मचारियों, पूर्व सैनिकों, ईएफआईसी द्वारा बीमित कर्मचारियों के इलाज के लिए भी अस्पताल अधिकृत है। मित्तल ने बताया कि अस्पताल परिसर में कोविड-19 की गाइड लाइन का भी शत प्रतिशत पालन किया जा रहा है। अस्पताल की गतिविधि ओर विभिन्न योजनाओं में नि:शुल्क इलाज की जानकारी मोबाइल नम्बर 9116049809 पर जनसंपर्क अधिकारी संतोष गुप्ता से ली जा सकती है। 
S.P.MITTAL BLOGGER (13-12-2020)
Website- www.spmittal.in
Facebook Page- www.facebook.com/SPMittalblog
Blog- spmittal.blogspot.com
To Add in WhatsApp Group- 9509707595
To Contact- 9829071511
  

No comments:

Post a Comment