Tuesday 24 November 2015

बहुत फर्क है सीएम की पोती और गरीब की बेटी में।



सरकारी स्कूलों में पढऩे वाली छात्राओं के लिए राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे ने मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना चला रखी है। इसके अंतर्गत होनहार बेटियों को आगे बढ़ाने की अनेक लाभकारी योजनाएं हैं। सीएम राजे ने भले ही ऐसी योजना चला रखी हो, लेकिन कथनी और करनी में रात-दिन का फर्क है। राजे की यह योजना किस तरह चल रही है, इसकी पोल दैनिक भास्कर के अजमेर संस्करण के चीफ रिपोर्टर सुरेश कासलीवाल ने खोल कर रख दी है। कासलीवाल की एक खोज पूर्ण स्टोरी भास्कर में 24 नवम्बर को प्रकाशित हुई है। 
सीएम राजे 22 और 23 नवम्बर को दो दिवसीय अजमेर-पुष्कर दौरे पर रहीं। जिला कलेक्टर डॉ. आरुषि मलिक की पहल पर सीएम को जयपुर रोड स्थित शिक्षा विभाग के ईटी सेल का भी निरीक्षण करना था, लेकिन यह निर्धारित नहीं हुआ कि सीएम ईटी सेल में 22 को आएंगी या 23 नवम्बर को। तय कार्यक्रम के अनुसार ईटी सेल के परिसर में ही सीएम को हमारी बेटी योजना में चयनित चार मेधावी छात्राओं से भी मिलवाना था। चूंकि कलेक्टर के आदेश थे, इसलिए अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी दर्शना शर्मा सावित्री गल्र्स स्कूल की बीपीएल परिवार की छात्रा चेतना वर्मा व उपसना तथा नसीराबाद स्थित कॉन्वेंट स्कूल की रुपाली गुर्जर व प्रियंका जाधव और चार शिक्षिकाओं को लेकर 22 नवम्बर को प्रात: 11 बजे ही ईटी सेल पर पहुंच गई। गरीब परिवार की बेटियां, शिक्षिकाएं और अधिकारी दिनभर खड़ी रही, लेकिन सीएम राजे नहीं आई। कलेक्टर ने फिर आदेश दिए कि 23 नवम्बर को भी गरीब परिवार की बेटियां प्रात: 11 बजे ईटी सेल के परिसर में आकर खड़ी हो जाएं, क्योंकि सीएम राजे किसी भी समय आ सकती हैं। राजे 23 नवम्बर को दोपहर तीन बजे ईटी सेल आई तो गरीब बेटियों को लगा कि अब तो सीएम से मुलाकात हो ही जाएगी। लेकिन बेटियों के आंखों में उस समय आंसू आ गए जब सीएम राजे ईटी सेल के कक्ष का निरीक्षण कर रवाना हो गई। गराीब बेटियों ने कलेक्टर से पूछा भी कि आखिर सीएम हमसे क्यों नहीं मिली? लेकिन कलेक्टर डॉ. मलिक कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे सकीं। फलस्वरूप गरीब बेटियां आंसू टपकाते हुए अपने घर चली गईं। यानि लगातार दो दिन तक गरीब बेटियों का अपमान होता रहा। एक ओर जहां सीएम राजे दो दिन से खड़ी गरीब बेटियों से नहीं मिली, वहीं अपनी पोती भैरवी से मिलने के लिए मेया गल्र्स कॉलेज पहुंच गई। 21 नवम्बर को मुख्यमंत्री सचिवालय से मिनट दर मिनट जो प्रोग्राम जारी हुआ, उसमें सीएम का मेयो गल्र्स जाने का कार्यक्रम नहीं था, लेकिन जब पेाती को दादी के अजेमर आने का पता चला तो उसने मिलने की इच्छा जताई। पोती की ख्वाहिश को पूरा करने के लिए सीएम राजे ने अचानक अपने दौरे के कार्यक्रमों में बदलाव किया और मेया गल्र्स पहुंच गईं। बड़े आराम से दादी-पोती की मुलाकात हुई। जानकारों की माने तो कलेक्टर ने जो कार्यक्रम निर्धारित किया था, उसके अंतर्गत पोती वाले समय में ही ईटी सेल में गरीब बेटियों से मिलना था। चूंकि 22 नवम्बर को सीएम पहले अपनी पोती से मिलने मेया गल्र्स चली गई, इसलिए ईटी सेल के निरीक्षण पर नहीं आ सकी। यानि मुख्यमंत्री की पोती और गरीब की बेटी में बहुत फर्क है। 
जिला प्रमुख की उपेक्षा:
सीएम का ईटी सेल का कार्यक्रम जिला परिषद की ओर से आयोजित किया गया था। कार्यक्रम में स्वच्छता अभियान में एक पोस्टर का भी विमोचन होना था। पोस्टर जिला परिषद के द्वारा ही तैयार करवाया गया, लेकिन गंभीर बात यह रही कि इस कार्यक्रम के बारे में जिला प्रमुख वंदना नोगिया को कोई जानकारी नहीं दी गई और न ही उन्हें कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया। 22 नवम्बर को सीईओ राजेश चौहान से नोगिया ने जानकारी ली, लेकिन फिर भी जिला प्रमुख को यह नहीं बताया गया कि स्वच्छता अभियान के पोस्टर का विमोचन सीएम राजे करेंगी। जबकि जिला स्वच्छता अभियान की संयोजक वंदना नोगिया ही है। बाद में नोगिया ने अपने स्तर पर जानकारी जुटाई तो बिना बुलाए ही नोगिया ईटी सेल के कार्यक्रम में पहुंच गई। 
असल में जिला कलेक्टर डॉ. मलिक स्वच्छता अभियान का श्रेय स्वयं लेना चाहती हैं। इसमें किसी की दखलांदाजी कलेक्टर को पसंद नहीं है। गांव में रिकॉर्ड तोड़ शौचालय बनवाने में अजेमर जिले को अव्वल माना जा रहा है। शौचलय की राशि जिला परिषद के माध्यम से ही खर्च हो रही है, लेकिन जिला परिषद में क्या हो रहा है, इसकी जानकारी जिला प्रमुख वंदना नोगिया को नहीं रहती है। नोगिया को भी पता है कि सीईओ साहब जिला प्रशासन के ही आदेश मानेंगे। पूर्व में नेागिया ने तत्कालीन एसीओ हेड़ा को दिशा-निर्देश देने की कोशिश की तो हेड़ा ने सरेआम जिला प्रमुख के सरकारी वाहन से लालबत्ती उतरवाकर नोगिया को अपमानित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। 
फोटो: कलेक्टर को दु:खड़ा सुनाती गरीब बेटियां। 
(एस.पी. मित्तल)
(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment