Monday 17 August 2015

कौन बनेगा अजमेर का मेयर।

भाजपा में घमासान शुरू
अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त अजमेर में नगर निगम के 60 वार्डों के लिए 17 अगस्त को मतदान हो गया। अब 20 अगस्त को मतगणना और 22 अगस्त को मेयर का चुनाव होगा। मतदान के रुझान से प्रतीत होता है कि भाजपा के पार्षद ज्यादा चुन कर आएंगे, इसलिए भाजपा नेताओं में घमासान भी शुरू हो गया है।, लेकिन नेताओं के लिए सबसे बड़ी समस्या है कि निगम का पूरा चुनाव उत्तर और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र में बंटा रहा है। अब भी मेयर की रणनीति भी उत्तर और दक्षिण में बंटी हुई है। भाजपा में मेयर के कम से कम 10 दावेदार हैं और इन सभी 10 दावेदारों को लगता है कि पार्षद का चुनाव तो जीत ही गए हैं। ऐसे दावेदारों में सुरेन्द्र सिंह शेखावत, धर्मेन्द्र गहलोत, सोमरत्न आर्य, नीरज जैन, जे.के.शर्मा, भागीरथ जोशी, ज्ञान सारस्वत, रमेश सोनी, संपत सांखला आदि शामिल हैं। चर्चाओं में गहलोत और शेखावत को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। इन दोनों में से जिसके पास पार्षदों का बहुमत होगा, वह मेयर बन सकता है। ऐसे में शेखावत के समर्थक कुछ ज्यादा ही उत्साहित हैं,क्योंकि दक्षिण क्षेत्र के पार्षदों की कमान शेखावत के पास ही रही है। उत्तर के मुकाबले में दक्षिण के समर्थन में सबसे बड़ी बात वार्डों की संख्या है। उत्तर में 28 तथा दक्षिण में 32 वार्ड हैं। उत्तर के 28 में से तीन वार्ड मुस्लिम बहुल्य हैं, जहां से भाजपा उम्मीदवारों की जीत हो ही नहंी सकती। यानि अब उत्तर में भाजपा के 25 उम्मीदवार रह गए। भाजपा के 25 में से 25 उम्मीदवार तो जीत नहीं सकते हैं। कुछ तो कांग्रेस तथा एकाध निर्दलीय भी जीतेंगे। ऐसे भाजपा का आंकड़ा उत्तर में 15 से 18 पार्षदों का रह सकता है। वहीं दक्षिण में भाजपा पार्षदों की संख्या 20 से 25 के बीच मानी जा रही है।
ऐसे में दक्षिण का पलड़ा भारी नजर आता है। सब जानते हैं कि उत्तर की कमान शिक्षा राज्यमंत्री वासुदेव देवनानी और दक्षिण की कमान महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिता भदेल के पास है। दोनों में इतने मधुर संबंध हैं कि वे एक-दूसरे के निर्वाचन क्षेत्र में प्रचार के लिए भी नहीं गए और न ही प्रदेश के किसी बड़े नेता ने हस्तक्षेप किया। दोनों ने लगातार तीसरी बार अपने-अपने क्षेत्र से विधायक चुने गए हैं। भले ही भाजपा पार्षदों के बीच भदेल और शेखावत की जोड़ी का पलड़ा भारी नजर आता हो, लेकिन देवनानी की राजनीति समझने वालों का कहना है कि देवनानी ऐन मौके पर कुछ भी कर सकते हैं। हाल ही में सम्पन्न हुए जिला प्रमुख के चुनाव में देवनानी ने अपने अकेले दम पर ही वंदना नोगिया को जिला प्रमुख बनवा दिया। हालांकि जिले के अधिकांश भाजपा विधायक वंदना के खिलाफ थे। देवनानी अजमेर के प्रभारी मंत्री भी हैं। ऐसे में आखिरी समय वे अपना विटो पावर इस्तेमाल कर ही लेते हैं। वंदना के जिला प्रमुख बनने से जिले के भाजपा विधायक आज भी देवनानी से खुश नहीं है। देवनानी की राजनीति को ध्यान में रखते हुए भदेल-शेेखावत की जोड़ी ने अपने साथ ताकतवर भाजपा नेता भंवर सिंह पलाड़ा को कर लिया है। हालांकि पलाड़ा की विधायक पत्नी सुशील कंवर पलाड़ा के मसूदा क्षेत्र की बिजयनगर पालिका में भी चुनाव हो रहे हैं, लेकिन बिजयनगर में तो पलाड़ा का नाम ही काफी है। यहां किसी भी भाजपा नेता अथवा कार्यकर्ता में पलाड़ा के विरोध की हिम्मत नहीं है। ऐसे में पलाड़ा का भी सारा ध्यान अजमेर के मेयर पद पर ही लगा हुआ है। शेखावत को भी पता है कि जो पार्षद-व्यक्ति एक बार पलाड़ा के फार्म हाऊस में जमा हो गया, वह फिर अपनी मर्जी से बाहर नहीं आ सकता है। शेखावत के समर्थक इस बार कोई चूक नहीं करना चाहते हैं, इसलिए परिणाम आने से पहले ही दक्षिण क्षेत्र के अधिकांश भाजपा उम्मीदवारों को एकत्रित करने और किसी फार्म हाउस में ले जाने का काम शुरू हो गया है।
भाजपा में मेयर के तीसरे मजबूत उम्मीदवार जे.के.शर्मा हैं। जे.के.को भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री भूपेन्द्र सिंह यादव का खुला समर्थन है। हालांकि यादव ने अपने पद की प्रतिष्ठा को देखते हुए फिलहाल कोई रुचि नहीं दिखाई है, लेकिन यदि यादव चाहेंगे तो जे.के.को मेयर बनवा देंगे, भले ही भाजपा के पार्षद देवनानी, भदेल, पलाड़ा आदि के कब्जे में हो। दिग्गजों की लड़ाई में सोमरत्न आर्य, नीरज जैन, भागीरथ जोशी, ज्ञान सारस्वत, रमेश सोनी, संपत सांखला भी टकटकी लगाए बैठे हैं। ये दावेदार भी प्रदेश और राष्ट्रीय नेताओं से सम्पर्क में हैं। इस बार मेयर का पद सामान्य वर्ग का है, इसलिए आरक्षित वर्ग के पार्षद स्वयं को दौड़ से बाहर मान रहे हैं, लेकिन देवनानी के भरोसे ओबीसी के धर्मेन्द्र गहलोत दौड़ में शामिल हैं। मेयर के कुछ दावेदार स्वयं को डिप्टी मेयर का दावेदार भी मान रहे हैं, लेकिन डिप्टी मेयर पर ओबीसी के संपत सांखला का दावा सबसे मजबूत बताया जा रहा है। डिप्टी मेयर एसी वर्ग का भी बन सकता है।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment