Sunday 23 August 2015

जिदंगी साइकिल चलाने की तरह है।

अजमेर में 28 अगस्त को होगी एतिहासिक साइकिल रैली
अजयमेरू प्रेस क्लब की ओर से 28 अगस्त को अजमेर में एतिहासिक साइकिल रैली का आयोजन किया जा रहा है। हालांकि इस रैली का उद्देश्य पर्यावरण, स्वास्थ्य और तेल संरक्षण है, लेकिन मनुष्य की पूरी जिन्दगी ही साइकिल की तरह है। जिस प्रकार साइकिल चलाने वाला संतुलन बनाए रखने के लिए आगे बढ़ता रहता है, ठीक उसी प्रकार जिदंगी में होता है। यदि साइकिल सवार पैडल मार आगे नहीं बढ़ा तो वह जमीन पर धड़ाम से गिर पड़ेगा। जिंदगी का साइकिल चलाने से ही सबसे बड़ा सबक लिया जा सकता है। आप स्कूटर,मोटर साइकिल अथवा कार चलाते हंै तो आप दूसरे की ताकत से आगे बढ़ते हैं। यानि आप का मोटर वाहन पेट्रोल अथवा डीजल की ताकत से आगे बढ़ता है, लेकिन यदि आप साइकिल चलाते हैं तो आप अपनी ताकत से आगे बढ़ते हैं। इसमें भी आपको आगे बढ़ते रहना है, क्योंकि साइकिल चलाते वक्त आप रूके तो गिरे या फिर आपको सहारे की जरूरत होगी। साइकिल चला कर पर्यावरण को बढ़ावा देना, स्वास्थ्य बनाना और तेल संरक्षण करना अपनी जगह है, लेकिन साइकिल चला कर जिन्दगी का सबक सीखना ज्यादा महत्वपूर्ण है। जो लोग महंगे दुपहिया वाहन और कारों में बैठकर अपना स्वास्थ्य बिगाड़ते हैं वे जिंदगी का सबक सीखने से भी वंचित रह जाते है। यह माना कि इस भागदौड़ की जिदंगी में रोजाना साइकिल पर चलना संभव नहीं है, लेकिन हम कम से कम सप्ताह में एक या दो दिन साइकिल चलाने का संकल्प तो कर ही सकते हैं। जब हम साइकिल से जिदंगी का सबक सीखना चाहते हैं तो हमें कम से कम एक या दो दिन अपने घर से कार्यस्थल तक आवागमन साइकिल पर ही करना चाहिए। किसी को इस बात से डरने की जरूरत नहीं है कि लोग क्या कहेंगे। सुप्रसिद्ध शायर मजबूर साहब ने लिखा भी है, 'सबसे बड़ा रोग, क्या कहेंगे लोगÓ हमें इस राग को पालने की जरूरत नहीं है सबको पता होता है कि आप कितने सामथ्र्यवान हैं और फिर जिदंगी का सबक सीखने के लिए शान की क्या बात है। शान तो आपके चरित्र और नैतिक जीवन में होनी चाहिए। यदि चरित्र में शान नहीं है तो फिर आप कार, क्या हैलीकॉप्टर में भी घूमेंगे तो कोई इज्जत नहीं होगी और यदि नैतिक चरित्र के बल पर आप साइकिल पर चलेंगे तो ज्यादा मान-सम्मान होगा।
एतिहासिक बनेगी रैली :
अजयमेरु प्रेस क्लब के अध्यक्ष और दैनिक भास्कर के संपादक डॉ.रमेश अग्रवाल ने साइकिल रैली की जो पहल की है वह अपने आप में सराहनीय है। रैली के माध्यम से डॉ. अग्रवाल ने शहरवासियों को पर्यावरण, स्वास्थ्य और तेल संरक्षण के प्रति जागरूक तो किया ही है साथ ही जिदंगी का सबक सीखने का अवसर भी प्रदान किया है। जब पीएम नरेन्द्र मोदी अजमेर को स्मार्ट सिटी बनाना चाहते हैं, तब साइकिल रैली अपने आप में एक महत्वपूर्ण काम है। स्मार्ट सिटी की परिकल्पना में साइकिल-वे का भी प्रावधान है। यानि मुख्य सड़क पर एक मार्ग सिर्फ साइकिल सवार के लिए ही होता है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जीवन में साइकिल का कितना महत्व है।
रियायती दर पर साइकिल उपलब्ध :
अजयमेरू प्रेस क्लब की ओर से आयोजित साइकिल रैली को देखते हुए देश की सुप्रसिद्ध साइकिल निर्माता कंपनी बीएसए हरक्यूलस ने अजमेर के नागरिकों को रियायती दरों पर आधुनिकतम साइकिलें उपलब्ध कराने की घोषणा की है। कंपनी के अजमेर के वितरक एम पी नानकराम एण्ड कंपनी के मालिक ललित नागरानी और विमला नागरानी ने बताया कि कंपनी की निर्धारित कीमत पर 25 प्रतिशत का डिस्काउंट दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कंपनी ने अजमेर में साइकिल रैली के आयोजन को बेहद महत्वपूर्ण माना है इसलिए यह कंपनी रैली के आयोजन में भी सहयोग दे रही है। उन्होंने कहा कि आने वाला समय साइकिल चलाने वालों का ही है। जो लोग साइकिल चलाएंगे, वे ही स्वस्थ रहेंगे। साइकिल चलाकर आप अनेक रोगों से स्वत: ही मुक्त हो जाते है। उन्होंने कहा कि पहले साइकिल जरूरत थी, लेकिन अब साइकिल स्वास्थ्य के लिए जरूरी हो गई है। उन्होंने बताया कि रियायती दर पर साइकिल 27 अगस्त तक ही मिलेगी। रियायती दर की साइकिल उनके प्रतिष्ठान स्टेशन रोड स्थित बाटा कम्पनी के पास एम पी नानकराम कम्पनी से ली जा सकती हैं।
तो मैंने भी खरीद ली साइकिल :
जिदंगी का सबक सीखना इतना आसान नहीं है,लेकिन सीखने के प्रयास तो हमेशा करते रहना चाहिए। इसी उद्देश्य से 23 अगस्त को मैंने भी रियायती दर वाली साइकिल खरीद ली है। मैंने यह संकल्प लिया है कि सप्ताह में दो दिन अपने निवास से दफ्तर तक साइकिल पर ही आवागमन करूंगा। हो सकता है कि मेरा यह निर्णय किसी को मजाक लगे और मेरा उपहास भी उड़ाया जाएं लेकिन मैं इस चक्कर में नहीं पड़ूंगा कि लोग क्या कहेंगे। मैं पूरे दृढ़ संकल्प के साथ सप्ताह में दो दिन साइकिल चलाऊंगा। यदि मुझे किसी समारोह में जाना भी होगा तो मैं इस बात का प्रयास करूंगा कि साइकिल पर ही पहुंचू।

No comments:

Post a Comment