Friday 28 August 2015

साइकिल रैली ने बनाया इतिहास

मंत्री-अफसर से लेकर विमंदित बच्चों तक ने चलाई साइकिल
28 अगस्त को हुई साइकिल रैली अजमेर के लिए इतिहास बन गई है। रैली के प्रति उत्साह और उमंग इस कदर था कि सात बजे शुरू होने वाली रैली में भाग लेने के लिए युवा प्रात: 4.30 बजे ही पटेल मैदान के बाहर खड़े हो गए। रैली शुरू होने से पहले-पहले पटेल मैदान साइकिल और उसके सवारों से भर गया। बच्चे ही नहीं युवा और वरिष्ठ नागरिक भी पूरे जोश के साथ उपस्थित थे। युवाओं का जोश उस समय और बढ़ गया जब स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी, संभागीय आयुक्त धर्मेन्द्र भटनागर आदि अतिथियों ने भी साइकिल दौड़ाई। इनकी हौंसला अफजाई के लिए महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिता भदेल रेंज की आईजी श्रीमती मालिनी अग्रवाल, जिला कलेक्टर आरुषि मलिक आदि उपस्थित थीं। साइकिल रैली का नेतृत्व अन्तरराष्ट्रीय साइकिल सवार फतेह सिंह और राष्ट्रीय साईकिलिस्ट डीएसपी राजेन्द्र त्यागी ने किया। रैली पटेल मैदान से शुरू होकर कचहरी रोड, स्टेशन रोड, जीसीए चौराहा, केसरगंज, मदार गेट, नया बाजार, सावित्री कॉलेज चौराहा होते हुए पुन: पटेल मैदान पहुंची। रैली के शुभारंभ पर साइकिल सवारों को बीएसए, हरक्यूलिस कम्पनी की ओर से कैप दी गई। वहीं वापस आने पर सभी लोगों को लस्सी, बिस्कुट का पैकिट और प्रमाण पत्र दिया गया। रैली के मार्ग पर जगह-जगह स्वागत द्वार बनाए गए। शहरवासियों ने माना कि ऐसी साइकिल रैली शहर में कभी नहीं हुई। इस रैली क आयोजन अजयमेरु प्रेस क्लब की ओर से किया गया। क्लब के अध्यक्ष डॉ. रमेश अग्रवाल ने रैली के सफल आयोजन पर सभी कार्यकर्ताओं का आभार प्रकट किया। रैली में मीनू विकास केन्द्र के विमंदित बच्चों ने ट्राईसाइकिल लेकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। पटेल मैदान पर आयोजित समारोह का सफल संचालन फरहाद सागर, उमेश चौरसिया, वृतिका शर्मा, प्रताप सनकत आदि ने किया। दैनिक भास्कर के चीफ रिपोर्टर सुरेश कासलीवाल ने सभी का आभार प्रकट किया।
इनका भी रहा सहयोग
रैली को सफल बनाने में चन्द्र शेखर अग्रवाल, बद्रीश घिल्डियाल, सुरजीत सिंह, करनेल सिंह, ललित शर्मा, ललित नागरानी, अरविन्द गर्ग, योगेश सारस्वत, सोमरत्न आर्य, अमित टाक, संजीव गर्ग, विजय यादव, राजेन्द्र गुंजल, विनीत लोहिया, जय सिंह, सुनील बबना, सबा खान, अखिलेख जैन, सलीम भाई, आनन्द शर्मा, विजय हंसाराजानी, अनिल गुप्ता, योगेन्द्र सेन, कंवल प्रकाश, दिलीप पारीक, प्रदीप वर्मा, शैलेन्द्र अग्रवाल, सत्यनारायण झाला, डॉ. एस.के. अरोड़ा, डॉ. अशोक मित्तल, रंजीत मलिक, मनोज मित्तल, राजेन्द्र गांधी, अतुल दुबे, मुबारक खान, जी.एस विरदी, मंजीत सिंह, धनराज चौधरी, महिपाल सिंह, नेमीचन्द तम्बोली आदि का भी सहयोग रहा।
पटेल मैदान पर जिक-जैक
साइकिल सवारों को नियंत्रित करने के लिए पटेल मैदान पर जिक-जैक बनाया गया था। साइकिल सवार जब जिक-जैक से इधर-उधर निकले तो रैली का आकर्षण और बढ़ गया। शहर के पूर्व डीएसपी जयसिंह ने अपनी देखरेख में जिक-जैक पर माकूल इंतजाम करवाए। ट्रेफिक की वर्तमान डीएसपी अदिती ने रैली मार्ग पर इंतजाम की स्वयं देखरेख की। ट्रेफिक पुलिस ने जो व्यवस्था की, उससे भी रैली सुगमता से निकली। बीएसए व हरक्यूलस कम्पनी के राजस्थान के हैड नवीन, स्थानीय वितरण ललित नागरानी, विपला नागरानी भी अपनी टीम के साथ उपस्थित रहे। स्वामी न्यूज चैनल के मालिक कंवलप्रकाश किशनानी ने रैली का लाइव कवरेज करवाया।
गहलोत ने दिलाई शपथ
मेयर धर्मेन्द्र गहलोत ने पटेल मैदान पर उपस्थित लोगों को शपथ दिलवाई। लोगों ने सप्ताह में एक या दो बार साइकिल चलाने का संकल्प लिया। गहलोत ने कहा कि यदि नियमित साइकिल चलाई जाए तो कभी भी डॉक्टर की जरूरत नहीं होगी।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment