Saturday 7 July 2018

सरकार के प्रचार के साथ लोगों को जागरुक करने का भी उद्देश्य। प्रधानमंत्री ने बिना पढ़े राजस्थान की उपलब्धियों को गिनाया। वसुंधरा राजे की भी प्रशंसा की।
======

7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राजस्थान के जयपुर में एक जनसभा को संबोधित किया। इस सभा में सरकारी खर्चे पर उन लोगों को लाया गया जिन्होंने केन्द्र और राज्य की योजनाओं में किसी न किसी प्रकार से लाभ प्राप्त किया। लाभार्थियों को सरकारी खर्चे पर लाने के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कहा कि यह सरकार का प्रचार तो है, साथ ही लोगों को जागरुक करना भी है। जिन लोगों ने अब तक योजनाओं का लाभ नहीं उठाया है वे अब लाभ उठाने का प्रयास करेंगे। मोदी के भाषण की सबसे खास बात ये रही कि उन्होंने बिना पढ़े राजस्थान से जुड़ी योजनाओं और उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। प्रधानमंत्री को यह भी याद रहा कि राजस्थान के कौन से चार शहर स्मार्ट सिटी योजना में चयनित है। हालांकि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने अपने भाषण में आंकड़ों के लिए कागज की सहायता ली, लेकिन मोदी ने अपनी स्मारण शक्ति से उपलब्धियों के बारे में बताया। मोदी ने कहा कि राजस्थान में तीन लाख लोगों को बिजली के कनेक्शन मिले हैं। सोइल कार्ड भी 90 लाख लोगों को मिल चुका है। हाल ही में खरीफ की फसलों का समर्थन मूल्य बढ़ाए जाने के संबंध में मोदी ने कहा कि लागत का डेढ़ गुना अब मिलने लगेगा। उन्होंने बताया कि ज्वार की लागत प्रति क्विंटल 1620 रुपए आंकी गई है, जबकि अब सरकार किसानों से 2430 रुपए प्रति क्विंटल के भाव से खरीदेगी। इसी प्रकार मक्का की लागत 1120 है, जिसे सरकार 1700 रुपए, मूंग की लागत 4600 रुपए है, जिसे सरकार 7000 प्रति क्विंटल के भाव से खरीदेगी। इसी प्रकार दाले भी डेढ़ गुना भाव से खरीदी जाएंगी। उन्होंने कहा कि सरकार का यह निर्णय क्रांति कारी परिवर्तन लाएगा। राजस्थान में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में 2500 करोड़ का क्लेम दिया जा चुका है।
सीएम की प्रशंसाः
प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में सीएम वसुंधरा राजे की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सीएम राजे ने भी ऐसी अनेक योजनाएं चलाई है जिनसे आम लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। इससे पहले सीएम राजे ने मोदी को राष्ट्र निर्माता बताते हुए कहा कि कांग्रेस के शासन में कुछ परिवारों को ही लाभ मिलता था, जबकि भाजपा के शासन में आम लोगों को लाभ मिला है। मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान के अंतर्गत भूमिगत जल स्तर में वृद्धि हुई है। जिससे कुए और हैंड पम्पों में पानी आने लगा है।
कांग्रेस बना बेल गाड़ीः
मोदी ने अपने भाषण में कांग्रेस पर प्रहार करते हुए कहा कि अजकल कांग्रेस को बेल गाड़ी कहा जाने लगा है क्योंकि कांग्रेस के प्रमुख नेता जमानत पर छूटे हुए हैं। कांग्रेस के लोग देख सकते हैं कि भाजपा शासित राज्यों में किस तरह लोगों को लाभ मिला है। 
एस.पी.मित्तल) (07-07-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment