Friday 27 July 2018

तो पाकिस्तान में भारत और मोदी विरोधी इमरान खान बनेंगे प्रधानमंत्री।

तो पाकिस्तान में भारत और मोदी विरोधी इमरान खान बनेंगे प्रधानमंत्री। चुनाव में सेना के साथ साथ तालिबान का भी समर्थन मिला।
=====
इसे भारत के लिए चिंताजनक ही कहा जाएगा कि इमरान खान पड़ौसी देश पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। 26 जुलाई को आम चुनाव के जो परिणाम सामने आए, उसमें इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ को 272 सीटों में 120 सीटें मिली है। जबकि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी पीएसएल को 61 तथा पूर्व सीएम मरहूम बेनजीर भुट्टो के पुत्र बिलावल की पार्टी को मात्र 40 सीटें मिली हैं। निर्दलीय व अन्य छोटे दलों को 50 सीटें हैं। माना जा रहा है कि अन्य दलों के समर्थन से इमरान खान पाकिस्तान के वजीरे आजम बन ही जाएंगे। पाकिस्तान की अवाम किसे पीएम चुनती है यह उनका आंतरिक मामला है, लेकिन इमरान खान की बुनियाद  तो भारत विरोधी ही रही है। चुनाव में इमरान खान ने हमारे प्रधानमंत्री के खिलाफ भी जहर उगला। इमरान खान के भारत व मोदी विरोधी रुख को देखते हुए ही पाकिस्तान की सेना ने चुनाव में इमरान की जमकर मदद की। यह कहा जा सकता है कि सेना की वजह से ही इमरान पीएम बनने जा रहे हैं। पूर्व पीएम नवाब शरीफ को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भिजवान में भी सेना की भूमिका रही, ताकि इमरान की जीत आसान हो सके। इतना ही नहीं तालिबान जैसे आतंकी और कट्टरपंथी संगठनों का भी समर्थन इमरान खान को मिला। सब जाते हैं कि पाकिस्तान की सेना की मदद से ही हमारे कश्मीर में आतंकी हमले होते हैं। इमरान खुले तौर पर हमारे कश्मीर के अलगाववादियों के साथ हैं। नरेन्द्र मोदी ने जब पीएम पद की शपथ ली थी, तब नवाज शरीफ भी प्रधानमंत्री के तौर पर शरीक हुए, लेकिन तब नवाज शरीफ ने भारत दौरे में कश्मीर के अलगाववादी नेताओं से मुलाकात नहीं की। इस बात को पूरे चुनाव प्रवार में इमरान ने मुद्दा बनाए रखा। इससे प्रतीत होता है कि इमरान का रुख भारत विरोधी है।
सेना ही चलाएगी शासनः
जानकारों की माने तो अब पाकिस्तान में सेना ही हुकूमत करेगी। इमरान तो लोकतंत्र का सिर्फ चेहरा होंगे। इमरान खान वो ही करेंगे जो सेना चाहेगी। पाकिस्तान के सेना अध्यक्ष जावेद वाजवा चुनाव में ही इमरान की तारीफ कर चुके हैं। मालूम हो कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ ने मुम्बई हमले के लिए सेना को ही दोषी माना था, तब इमरान खान ने नवाज को गद्दार कहा था। अब देखना होगा कि इमरान खान पीएम बनने पर पाकिस्तान के साथ भारत के रिश्ते कैसे होते हैं।

No comments:

Post a Comment