Monday 2 July 2018

बच्चों के दूध पर डाका न पडे़, यह सबकी जिम्मेदारी है।

बच्चों के दूध पर डाका न पडे़, यह सबकी जिम्मेदारी है।
सीएम वसुंधरा राजे ने भी जताई आशंका। राजस्थान सरकार की एक अच्छी पहल।
=======

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मिड डे मील योजना का क्या हाल है। यह किसी से छिपा नहीं है। इसी योजना के अंतर्गत दो जुलाई को सीएम वसुंधरा राजे और प्रदेश के स्कूली शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने जयपुर के निकट दहमीकलां गांव में अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ किया। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश की 66 हजार 506 सरकारी स्कूल के 62 लाख से भी ज्यादा बच्चों को सप्ताह में तीन दिन दूध उपलब्ध होगा। विद्यार्थियों खासकर छात्राओं के लिए यह योजना वाकई महत्वपूर्ण है।
इतनी बड़ी संख्या में बच्चों को दूध पिलाकर एक अच्छी पहल की है। लेकिन इस योजना का क्रियान्विति में यह ध्यान रखा जाए कि कहीं बीच रास्ते में बच्चों का दूध कोई बिल्ली न पिए। बच्चों के दूध पर डाका डालने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए ही शुभारंभ के समय सीएम राजे ने कहा कि अब हम सब लोगों की यह जिम्मेदारी हैं कि बच्चों को दूध उपलब्ध होता रहे। इसके लिए यह जरूरी है कि महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समिति के माध्यम से दूध की खरीद हो। असल में एक मां ही अपने बच्चे के लिए दूध का महत्व समक्षती है। जब महिलाएं स्कूलों में दूध सप्लाई करेंगी तो उम्मीद रहे कि बच्चों को पूरा और शुद्ध दूध मिलेगा। सीएम ने माना कि फिलहाल सरकार के दूध में बेस्वाद है। अब क्षेत्र के लोग चाहे तो इस दूध में चीनी चाॅकलेट मिलाकर स्वाद वाला बनाए। मुझे आज सबसे ज्यादा खुशी हो रही है कि राजस्थान में बच्चों को दूध पिलाने की योजना शुरू हो गई है।
ऐसे मिलेगा बच्चों को दूधः
समारोह में स्कूली शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी ने कहा कि शहरों में निकटतम डेयरी बूथ में तथा ग्रामीण क्षेत्रों में महिला दुग्ध उत्पादक सहकारी समितियों के माध्यम से दूध की खरीद होगी। कक्षा एक से पांच तक के बच्चों को 150 ग्राम तथा 6 से 8वीं कक्षा तक के बच्चों को 200 ग्राम दूध प्रत्येक सोमवार, बुधवार तथा शुक्रवार को उपलब्ध होगा। स्कूलों के मिड डे मील प्रभारी ही दूध खरीदने और फिर गर्म करके पिलाने की जिम्मेदारी होगी।
एस.पी.मित्तल) (02-07-18)
नोट: फोटो मेरी वेबसाइट www.spmittal.in
https://play.google.com/store/apps/details? id=com.spmittal
www.facebook.com/SPMittalblog
Blog:- spmittalblogspot.in
M-09829071511 (सिर्फ संवाद के लिए)
================================
अपने वाट्सएप ग्रुप को 7976585247 नम्बर से जोड़े

No comments:

Post a Comment