Wednesday 27 January 2016

मुख्यमंत्री जल स्वाबलंबन समारोह में नोटों की बरसात।



----------------------------------------
27 जनवरी को अजमेर जिले के बांदनवाड़ा कस्बे में मुख्यमंत्री जल स्वालम्बन योजना का जिला स्तरीय समारोह हुआ। इस समारोह में जिले के प्रभारी मंत्री वासुदेव देवनानी जिला प्रमुख वंदना नोगिया, संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत, विधायक श्रीमती सुशील कंवर पलाड़ा के साथ-साथ रेंज की आईजी श्रीमती मालिनी अग्रवाल, पुलिस अधीक्षक नितिन दीप ब्लग्गन, कलेक्टर डॉ. आरुषि मलिक, जिले के प्रभारी सचिव श्रीमत पांडे आदि उपस्थित थे। समारोह के शुभारंभ में कलेक्टर मलिक का कहना रहा कि बरसात के पानी के संरक्षण के लिए सरकार ने जल स्वालम्बन की जो योजना चलाई है, उसमें जन सहयोग जरूरी है। प्रशासन और सरकार अपने बूते पर योजना को सफल नहीं बना सकते। जिस व्यक्ति के पास दान करने के लिए जो भी साधन हो, उसे इस योजना में दान किया जाए। कोईव्यक्ति श्रमदान कर सकता है तो कोई अपनी जेसीबी ट्रेक्टर आदि से खुदाई का काम कर सकताहै। धनाढ्य व्यक्ति धनराशि देकर सहयोग कर सकते हैं। कलेक्टर ने कहा कि विधायक भी अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र में जनसहयोग से धनराशि एकत्रित करें और क्षेत्र में जल संरक्षण का काम करवावें। जो कुए-बावड़ी सूख गए हैं उन्हें फिर से चालू करवाया जाए। जिला प्रशासन भी अपने स्तर पर पूर्ण सहयोग करेगा। कलेक्टर के इस आह्वान के बाद पुष्कर के विधायक और संसदीय सचिव सुरेश सिंह रावत ने घोषणा की कि वे अपने क्षेत्र से पचास लाख रुपए एकत्रित कर इस योजना में लगाएंगे। इसके साथ ही भाजपा के वरिष्ठ नेता और विधायक सुशील कंवर पलाड़ा के पति भंवर सिंह पलाड़ा ने घोषणा की है कि वे मसूदा विधानसभा क्षेत्र से 61 लाख रुपए की राशि उपलब्ध करवाएंगे। पलाड़ा ने यह भी कहा कि प्रभारी मंत्री वासुदेव देवनानी अपने उत्तर विधानसभा क्षेत्र से जो राशि उपलब्ध करवाएंगे, उसकी मैं डबल राशि दूंगा। यदि देवनानी ने एक करोड़ रुपए अपने क्षेत्र से दिलवाए तो में मसूदा क्षेत्र से दो करोड़ रुपए दिलवाऊंगा। पलाड़ा ने देवनानी को समारोह में ही चुनौती दी कि वे अपनी सहयोग राशि की घोषणा इसी वक्त करे। लेकिन देवनानी पलाड़ा के जाल से बचते हुए निकल गए। देवनानी ने कहा कि मैं तो जिले का प्रभारी मंत्री हंू, इसलिए मेरी जिम्मेदारी तो सम्पूर्ण जिले की है, लेकिन फिर भी उत्तर विधानसभा क्षेत्र में इस योजना के अंतर्गत कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी। इसके साथ ही पलाड़ा ने कलेक्टर से दो टूक शब्दों में कहा कि मसूदा विधानसभा क्षेत्र से जो राशि दी जाएगी, वह इसी क्षेत्र में खर्च होनी चाहिए। जबकि कलेक्टर का कहना था कि यह राशि मुख्यमंत्री  कोष में जमा होगी और फिर जहां जरुरत होगी, वहां खर्च किया जाएगा। समारोह में देहात भाजपा के अध्यक्ष बी.पी.सारस्वत ने कहा कि उनकी ओर से एक लाख 11 हजार रुपए की राशि सरकार के खजाने में जमा करवा दी गई है। 
नेताओं-अफसरों को माला न पहनाएं:
रामस्नेही सम्प्रदाय के पीठाधीश्वर रामदयाल महाराज ने समारोह में कहा कि समारोहों में नेताओं और अफसरों को माला नहीं पहनाई जानी चाहिए। जो 10-20 या 50-100 रुपए मालाओं आदि पर खर्च किए जाते हैं, उस राशि को गायों के संरक्षण में खर्च किया जाए। नेता और अफसर गले में माला पहने और गोशालाओं में गाय भूखी मर जाए, ऐसा नहीं होना चाहिए। जल स्वालम्बन योजना का स्वागत करते हुए महाराज ने कहा कि मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जो शुरुआत की है, वह जरूरी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि कलेक्टर आरुषि मलिक के नेतृत्व में अजमेर जिले में योजना की क्रियान्वित प्रभावी तरीके से होगी। 
माला साफा नहीं पहनेंगे:
देहात भाजपा के जिला अध्यक्ष बी.पी. सारस्वत ने समारोह में ही घोषणा की कि अब अजमेर जिले में देहात भाजपा की ओर से जो भी आयोजन होंगे। उनमें कोई भी नेता माला और साफा नहीं पहनेंगे। वे स्वयं भी इसी समारोह में संकल्प ले रहे हैं कि अब भविष्य में कभी भी माला साफा नहीं पहनेंगे। 
संतों की उपस्थिति:
समारोह में मसाणिया भैरव धाम के उपासक चम्पालाल महाराज और विभिन्न सम्प्रदाय के धर्मगुरु भी उपस्थित रहे। सभी ने मुख्यमंत्री की इस योजना को अपना आशीर्वाद प्रदान किया। संतों काकहना रहा कि भारतीय संस्कृति में जल को देवता की उपमा दी गई है। इसलिए हर व्यक्ति को जल आ अनादर नहीं करना चाहिए। 
देवनानी ने उठाई तगारी:
समारोह के बाद नाड़ी की खुदाई का काम भी किया गया। प्रभारी मंत्री देवनानी ने मिट्टी से भरी तगारी को अपने सिर पर रख अन्यंत्र फेंका।
(एस.पी. मित्तल)  (27-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment