Sunday 31 January 2016

मित्तल अस्पताल में मरीज से अधिक राशि वसूलने का एक और मामला उजागर



--------------------------------------
अजमेर के पुष्कर रोड स्थित प्राइवेट मित्तल अस्पताल में मरीजों से अधिक राशि वसूलने के मामले लगातार प्रकाश में आ रहे है। इसमें संबंधित इंश्योरेंस कंपनी की मिलीभगत भी उजागर हो रही है। ऐसा ही एक आरोप 31 जनवरी को पुष्कर रोड स्थित महावीर कॉलोनी के पीछे रहने वाले नरेन्द्र शर्मा ने लगाया है। शर्मा ने बताया कि गत 8 जनवरी को अपनी आंख का ऑपरेशन मित्तल अस्पताल में करवाया था। ऑपरेशन से पहले आंख की जांच कर मुझे बताया कि सब कुल 25 हजार रुपए लगेंगे। इसमें सभी प्रकार के खर्च शामिल है। अस्पताल में भर्ती होने के बाद मैंने बताया कि मेरे पास ईफ्को टोक्यो जनरल इंश्योरेंस कंपनी की मेडिक्लेम पॉलिसी है। यही वजह रही कि मुझे ऑपरेशन के बाद 33 हजार 163 रुपए का बिल दिया है। इस पर जब मैंने एतराज किया तो अस्पताल के प्रबंधन ने कहा कि आपको तो एक रुपए का भी भुगतान नहीं करना है। हम अपने स्तर पर सारी राशि इंश्योरेंस कंपनी से वसूल लेंगे। चूंकि मेरी आंख का ऑपरेशन हुआ था इसलिए मैंने बिना किसी विवाद में पड़े अस्पताल के कागजातों पर हस्ताक्षर कर दिए लेकिन मुझे आज भी इस बात का दुख है कि मित्तल अस्पताल के प्रबंधन ने अधिक राशि वसूली है। शर्मा ने बताया कि इफ्को टोक्यो जनरल इंश्योरेंस कंपनी वालों ने भुगतान भी सीधे मित्तल अस्पताल को ही किया है। शर्मा ने मांग की है कि इस बात की जांच होनी चाहिए कि जब 25 हजार रुपए में ऑपरेशन का पैकेज बताया गया था तो फिर 33 हजार 163 रुपए का बिल इंश्योरेंस कंपनी ने क्यों दिया गया? शर्मा ने कहा कि उनके पास वो सब दस्तावेज सुरक्षित है जिससे जाहिर होता है कि मित्तल अस्पताल के प्रबंधन ने मेडिक्लेम के लिए 33 हजार 163 रुपए का खर्चा बताया है। शर्मा ने यह भी आरोप लगाया कि प्रबंधन के इशारों पर अस्पताल के अधिकारी नवीन काबरा और श्याम सोमानी का व्यवहार गैर जिम्मेदाराना रहा।
(एस.पी. मित्तल)  (31-01-2016)
(spmittal.blogspot.in) M-09829071511

No comments:

Post a Comment