Saturday 10 October 2015

रूक सकती है रसोई गैस की सब्सिडी छीनना। पीएम मोदी ने की कार्यवाही

मेरा ब्लॉग पढऩे वालों पाठकों को याद होगा कि गत 20 सितम्बर को मैंने पीएम नरेन्द्र मोदी की मन की बात पर लिखा था। रेडियो पर प्रसारित मन की बात में मोदी ने कहा था कि मुझे गर्व है कि अब तक देश के 20 लाख उपभोक्ताओं ने रसोई गैस की सब्सिडी का त्याग कर दिया है। इसी दिन मैंने पीएम मोदी को समर्पित ब्लॉग में लिखा था कि देश की तेल कम्पनियां गरीब उपभोक्ताओं से सब्सिडी छीन रही हैं। ब्लॉग में पीएम मोदी को बताया गया कि उपभोक्ता जो ऑनलाइन बुकिंग करवाता है उसमें ऐसी गफलत है कि सिलेण्डर बुक होने के बजाए सब्सिडी छिन जाती है। यानि जब उपभोक्ता मोबाइल पर बुकिंग करवाता है तो उसके समक्ष गैस सब्सिडी त्यागने का प्रस्ताव रख दिया जाता है। ऐसे में उपभोक्ता गैस बुकिंग के लिए जो बटन दबाता है उससे उसकी सब्सिडी छिन जाती है। मैंने अपने ब्लॉग में पीएम से यह आग्रह किया था कि वे तेल कम्पनियों की चालाकी और धोखेबाजी को रूकवाएं। चूंकि पीएम एक गरीब का दर्द समझते हैं इसलिए इस पर कार्यवाही अवश्य करेंगे। मेरी यह पोस्ट आज भी मेरे ब्लॉग (एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-0982907151 पर प्रदर्शित है। मैं मेरे पाठकों को यह जानकारी देना चाहता हूं कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस संबंध में मेरी पीटीशन दर्जकर ली है। पीएम दफ्तर के वरिष्ठ अधिकारी ब्रह्मू राय ने 30 सितम्बर को मुझे एक पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि समस्या के समाधान और उचित कार्यवाही के लिए मामले को केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव के पास भेज दिया है। 30 सितम्बर का यह पत्र मुझे 9 अक्टूबर को प्राप्त हुआ है। मुझे इस बात का संतोष है कि देशभर के उपभोक्ताओं की पीड़ा को लेकर मैंने जो लिखा, उस पर प्रधानमंत्री कार्यालय ने कार्यवाही शुरू की है। मुझे उम्मीद है कि केन्द्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ऑनलाइन बुकिंग से सब्सिडी छोडऩे वाले प्रस्ताव को तत्काल प्रभाव से बंद करवाएगा। मैंने तब भी यह सुझाव दिया था कि जिन उपभोक्ता को सब्सिडी का त्याग करना होगा, वे संबंधित एजेन्सी के दफ्तर में जाकर लिखित में आवेदन कर देंगे। सिलेण्डर बुकिंग के समय सब्सिडी छीनना पूरी तरह गलत है और वह भी तब जब देश का नेतृत्व नरेन्द्र मोदी जैसे पीएम के हाथ में हो।
(एस.पी. मित्तल)(spmittal.blogspot.in)M-09829071511

No comments:

Post a Comment