Friday 20 April 2018

अजमेर में एडीए के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा अलग ही बजा रहे हैं अपनी ढफली।

अजमेर में एडीए के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा अलग ही बजा रहे हैं अपनी ढफली। 
सीएम की माताजी के नाम वाली योजना की लाॅटरी के मौके पर नहीं आए भाजपा के विधायक और नेता।
=====

अजमेर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ने विशेष प्रयास कर माकड़वाली रोड पर विजयराजे सिंधिया आवासीय योजना तैयार की है। विजयराजे राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे की माताजी हैं। चुंकि हेड़ा सीएम राजे की मेहरबानी से ही अध्यक्ष बने इसलिए पहला काम अजमेर में विजयराजे सिंधिया के नाम पर आवासीय काॅलोनी बनाना रहा। इस योजना के आवेदकों की लाॅटरी 19 अप्रैल को अजमेर के जवाहर रंगमंच के सभागार में निकाली गई। भले ही इस योजना को बनाने में अध्यक्ष हेड़ा की व्यक्तिगत महत्वकांक्षा रही, लेकिन राजनीतिक दृष्टि से यह महत्वपूर्ण कार्य हैं। आमतौर पर ऐसे कार्यों के समय सत्तारूढ़ राजनीतिक दलों के पदाधिकारी उपस्थित रहते हैं, लेकिन 19 अप्रैल को लाॅटरी निकालने के समय क्षेत्रीय भाजपा विधायक और प्रदेश के स्कूली शिक्षामंत्री वासुदेव देवनानी भी नहीं थे। यहां तक शहर की दूसरी मंत्री श्रीमती अनिता भदेल भी उपस्थित नहीं थीं। प्राधिकरण की सीमा में पुष्कर और किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र भी आते हैं, लेकिन इन दोनों क्षेत्रों के भाजपा विधायक भी नहीं आए। भाजपा के प्रमुख पदाधिकरी भी नहीं देखे गए। यहां तक इतने महत्वपूर्ण मौके पर प्राधिकरण के आयुक्त गौरव गोयल भी उपस्थित नहीं थे। हेड़ा ने अधीनस्थ अधिकारियों के साथ स्वयं ही लाॅटरी निकालने का काम किया। यानि हेड़ा अपनी ढफली अलग ही बजा रहे हैं। सवाल उठता है कि क्या हेड़ा इस योजना का श्रेय किसी दूसरे भाजपा नेता को नहीं देना चाहते? वैसे हेड़ा ने सीएम राजे के सामने यह दर्शाया है कि उनकी माताजी के नाम वाली योजना उन्होंने (हेड़ा) अपने ही दम पर की है और इससे पार्टी के विधायकों का कोई सहयोग नहीं है।
विधानसभा चुनाव सिर पर हैः
हेड़ा तब अपनी ढफली अलग बजा रहे हैं जब विधानसभा चुनाव सिर पर हैं। हाल के लोकसभा उपचुनावों में अजेमर संसदीय क्षेत्र की सभी आठों सीटों में हारने के बाद संगठन के सचिव चन्द्रशेखर ने अजमेर के भाजपा नेताओं को एकजुट रहने के निर्देश दिए थे, लेकिन प्रतीत होता है कि ऐसे निर्देशों का अजमेर के भाजपा नेताओं पर कोई असर नहीं हुआ है और न ही इन नेताओं ने हार से कोई सबक लिया है। विधायक, मंत्री, एडीए अध्यक्ष, मेयर आदि अपनी अपनी दक्षता दिखाने में लगे हुए हैं। सामूहिक नेतृत्व की किसी को चिंता नहीं है। हेड़ा के समर्थकों का कहना है कि जब देवनानी, भदेल, सुरेश रावत और अपने क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन अथवा शिलान्यास करते हैं, तब एडीए अध्यक्ष के तौर पर हेड़ा को भी नहीं बुलाया जाता।
महत्वपूर्ण है योजनाः
हेड़ा ने विजयराजे सिंधिया आवासीय योजना बना कर एक महत्वपूर्ण कार्य किया है। भूखंडों का कब्जा देते वक्त कोई विवाद नहीं हो, इसलिए 20 हेक्टेयर सरकारी भूमि पर आवासीय काॅलोनी बसाई गई है; 446 भूखंडों के लिए 3 हजार 963 आवेदन प्राप्त हुए थे। लाॅटरी से चयनित आवेदकों की सूची प्राधिकरण की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

No comments:

Post a Comment