Tuesday 17 April 2018

खादिमों की संस्था शेखजादगान का शानदार रहा इस्तकबाल प्रोग्राम।

खादिमों की संस्था शेखजादगान का शानदार रहा इस्तकबाल प्रोग्राम।
अफसरों और मीडिया कर्मियों का सम्मान।
=====


अजमेर स्थित सूफी संत ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह में धार्मिक रस्मों को अंजाम देने और जायरीन को जियारत कराने का कार्य खादिमों द्वारा किया जाता है। दरगाह खादिमों की दो संस्थाएं बनी हुई हैं। 16 अप्रैल को अंजुमन यादगार चिश्तिया शेखजादगान की ओर से अजमेर के सूचना केन्द्र के सभागार में इस्तकबाल का एक प्रोग्राम आयोजित किया गया। हाल में सम्पन्न हुए ख्वाजा साहब के 806वें सालाना उर्स में सहयोग देने के लिए अफसरों और मीडिया कर्मियों को सम्मानित किया गया। जिला प्रशासन के अफसर रात-दिन मेहनत कर इंतजाम करते हैं तो मीडिया कर्मी उर्स की पल-पल की जानकारी देते हैं। न्यूज चैनलों पर उर्स का लाइव प्रसारण होता है तो भास्कर, पत्रिका और नवज्योति जैसे बड़े अखबार उर्स विशेषांक निकालते हैं। यही वजह रही कि 16 अप्रैल के समारोह में मेला मजिस्ट्रेट अरविंद सेंगवा, जेल अधीक्षक संजय यादव, नगर निगम की उपायुक्त ज्योति ककवानी, उपायुक्त विकास गजेन्द्र सिंह रलावता, अंजुमन सैयद जादगान के सचिव वाहिद हुसैन अंगारा शाह, दरगाह थाना प्रभारी मानवेन्द्र सिंह, मौलाना अयूब कासमी, देहात कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के अध्यक्ष हाजी मेहमूद खान, सैय्यद मुन्नवर चिश्ती आदि मौजूद थे।
ये हुए सम्मानितः
उर्स के दौरान नगर निगम की ओर से सेवाएं देने वाले रूपाराम चैधरी, रमेश चैधरी, ललित मोहन, अनिल उदासी, भवानी सिंह, अरूण तुनवाल, देव बलरिया, हरीश दादलानी, धर्मेन्द्र सिंह हाड़ा, राकेश बेनीवाल, रमेश मूलचंदानी, दीपक नामा, तरूण शर्मा, एईएन संपत जीनगर व उर्स के दौरान कवरेज करने वाले मीडिया बंधु नवाब हिदायतउल्ला, प्रवीण कुमार, युगलेश शर्मा, आरिफ कुरैशी, मनोज दाधीच, अभीजीत दवे, अशोक भाटी, रईस खान, नेमीचंद तम्बोली, कौशल जैन, दिलीप शर्मा का अंजुमन की ओर से स्वागत किया गया। इस मौके पर अंजुमन के शफीकुर्रहमान, नसीरूद्दीन चिश्ती, वसीमुद्दीन, इस्हाक मोहम्मद, शेखजादा जुल्फिकार चिश्ती, अयाजुर्रहमान, नवैद चिश्ती, अहमद हुसैन, अब्दुल कलाम, अजीजुद्दीन चिश्ती आदि भी मौजूद रहे।
वेलफेयर के कार्य भीः
अंजुमन के उपाध्यक्ष अफताब चिश्ती ने बताया कि संस्था वेलफेयर के कार्य भी करती है। दरगाह के निकट ही डिस्पेंसरी चलाई जा रही है, जहां निःशुल्क जांच और दवाइयां दी जाती हैं। खादिम सम्प्रदाय में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सभी परिवारों के सदस्यों की पढ़ाई का खर्च अंजुमन द्वारा उठाया जाता है। पहली कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा यहां तक कि विदेश का खर्च भी अंजुमन वहन करती है। खादिम परिवारों की विधवाओं को प्रतिमाह 7 हजार रुपए पेंशन दी जाती है। इसके अतिरिक्त जियारत के लिए आने वाले जायरीन की सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाता है। अंजुमन के अध्यक्ष एस अब्दुल जर्रार चिश्ती और सचिव डाॅ. अब्दुल माजिद चिश्ती के नेतृत्व में कई नवाचार भी हो रहे हैं। मुल्क में अपन चैन और भाई चारे के लिए समय-समय पर कार्यक्रम करवाए जाते हैं। ख्वाजा साहब की शिक्षाओं के प्रसार-प्रचार में भी सहयोग दिया जाता है। अंजुमन की गतिविधियांे की जानकारी मोबाइल नम्बर 9811356672 पर जर्रार चिश्ती तथा 9828042345 पर माजिद चिश्ती से ली जा सकती है।

No comments:

Post a Comment